loading...

स्ट्रेस मार्क्स और झुर्रीदार त्वचा से छुटकारा पाने के लिये अपनाये ये टिप्स!


प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओ के शरीर में काफी देखने को मिलता है और डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में स्ट्रेच मार्क्स देखे जाते हैं। जो बहुत ही भद्दे और बेकार लगते हैं। ये ना सिर्फ महिलाओं की पर्सनेलिटी खराब करते हैं बल्कि पेट की शोभा भी बिगाड़ते हैं। जिससे निजात पाने के लिए वे कई तरह के नुस्खे ट्राई करती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिससे आप प्रेग्नेंसी के बाद अपनी ढीली स्किन से छुटकारा पा सकती हैं।

प्रोटीन का करें सेवन - डिलीवरी के बाद महिलाओं की हेल्दी फूड खाने की इच्छा लगभग खत्म हो जाती है। ऐसे में प्रोटीनयुक्त डाइट लेना सेहत के लिहाज से भी अच्छा होता है। साथ ही ये बढ़ी हुई पेटी की चर्बी से भी निजात दिलाता है। यदि आपको डिलीवरी के बाद त्वचा में कसाव लाना होता हैं, तो आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन का सेवन करने से आपको इस समस्या से आराम मिल जाता हैं।

मसाज करें - इस उपाय का इस्तेमाल करते समय आपको एक बार अपने डॉक्टर से आवश्य पूछना चाहिए| क्योंकि कई बार तांको की वजह से डॉक्टर आपको मसाज के लिए मन कर देते हैं। यदि आप चाहते हैं की आप अपनी इस समस्या का समाधान कर सकें, तो आपके लिए जरुरी हैं की आप डॉक्टर से राय लेकर किसी भी प्राकृतिक आयल से आप अच्छे से अपनी त्वचा की मसाज कर सकते हैं।

नियमित करें एक्सरसाइज - गर्भावस्था के बाद आप डॉक्टर की सलाह पर व्यायाम कर सकती हैं। अगर आपका ऑपरेशन हुआ है तो घाव भरने तक व्यायाम नहीं करना चाहिए। नियमित रुप से आधा से एक घंटा एरोबिक्स करनी चाहिए।

बच्चे को पिलाएं दूध - स्तनपान कराने से शरीर में ऑक्सीटोसीन नामक हार्मोंन बनता है जिससे गर्भाशय सिकुड़ता और वह गर्भावस्था के पहले के आकार में आ जाता है और आपको पहली जैसी त्वचा पाने में मदद मिलती है।

जरूरी है मल्टीविटामिन - डॉक्टर की सलाह से आप मल्टीविटामिन दवाएं भी ले सकती हैं जैसे विटामिन ए, विटामिन सी व विटामिन ई। इसमें कोलेजन होता है जिससे त्वचा में कसाव आता है। ये विटामिन त्वचा को स्वस्थ रखता है साथ ही त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है जिससे त्वचा सुंदर दिखती है।

खाने पर दें ध्यान - गर्भावस्था के बाद अपनी आहार योजना में पोषक तत्‍वों को शामिल करें। खाने में फाइबर युक्त आहार व प्रोटीन से भरपूर ची चीजें खाएं। ताजे फल व हरी सब्जियां आपको चुस्त दुरुस्त रखेंगे। लो फैट वाले डेयरी उत्पाद का प्रयोग करें।