loading...

2018 के अंत तक रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं क्रिकेट के ये 5 बड़े रिकॉर्ड, जानिए!


वनडे प्रारूप में तीन दोहरे शतक और 264 के सर्वाधिक स्कोर के साथ रोहित दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज़ों में से एक हैं। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने अपने खेल में सुधार किया है और इस समय वह क्रिकेट इतिहास में भारत के महानतम वनडे बल्लेबाजों में गिने जाते हैंइस लेख में उन पाँच रिकॉर्ड के बारे में जानेंगे जो रोहित साल 2018 के खत्म होने से पहले तोड़ सकते हैं:

वनडे में किसी भारतीय सलामी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक छक्के - रोहित ने अभी तक अपनी 98 पारियों में 150 छक्के लगाए हैं और वह तेंदुलकर के 167 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद नज़दीक हैं।आगामी एशिया कप और फिर विंडीज़ के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में रोहित यह ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर सकते हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा बार 150+ स्कोर - रोहित वर्तमान में सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर के साथ वनडे में सबसे ज़्यादा बार 150 रन बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं। आपको बता दें कि तीनों खिलाड़ियों ने पांच बार 150+ का स्कोर बनाया है। ऐसे में जबकि सचिन क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और वॉर्नर एक साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं, रोहित इस साल के अंत तक सबसे ज़्यादा बार 150 रनों का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज़ बन सकते हैं।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन - टी-20 प्रारूप में रोहित शर्मा ने भारत के लिए 84 मैचों में कुल 2086 रन बनाए हैं और वह मार्टिन गप्टिल, ब्रेंडन मैकलम, शोएब मलिक और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज़ों की फेहरिस्त में शामिल हैं। रोहित शर्मा वर्तमान में टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं।बल्लेबाजी की उनकी आक्रमणकारी शैली के साथ, वह इस सूची में इस साल के अंत तक टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज बन सकते हैं।

टी20 में सबसे ज्यादा छक्के - इस समय रोहित शर्मा टी-20 प्रारूप में 89 छक्के लगाकर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ों की फेहरिस्त में चौथे स्थान पर हैं। गौरतलब है कि वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल वर्तमान में 103 छक्के लगाकर टी-20 प्रारूप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं।रोहित को गेल के रिकार्ड की बराबरी करने के लिए सिर्फ 15 छक्कों की जरूरत है और ऐसी संभावना है कि वह इस साल के अंत तक यह रिकार्ड भी तोड़ दें।

टी-20 में सर्वाधिक शतक - जब खेल के सबसे छोटे संस्करण की बात आती है तो 31 वर्षीय रोहित ने हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने वाले, रोहित टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान हैं। वहीं भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए उन्होंने अपने टी -20 अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक तीन शतक लगाए हैं और वह इस समय न्यूज़ीलैंड के कॉलिन मुनरो के साथ संयुक्त रूप से टी-20 में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ हैं। निश्चित रूप से वह इस साल के अंत तक टी-20 में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन सकते हैं।