loading...

अगर आप भी घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते है तो करे ये काम


आधार कार्ड आजकल हर किसी के लिए जरुरी है, लेकिन दिक्कत तब हो जाती है जब हमें अचानक से आधार की जरूरत पड़ती है और हमें ऑनलाइन आधार निकलवाना होता है लेकिन मोबाइल नंबर बदल गया होता है। यदि आप भी घर बैठे अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो भूल जाइए, क्योंकि ऐसा संभव नहीं है। आप खुद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कर सकते। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट सिर्फ आधार सेंटर से ही होगी। तो अब सवाल यह है कि अपने घर के पास आधार सेंटर की जानकारी कैसे मिलेगी। आइए जानते हैं....

आप अपने मोबाइल से ही घर बैठे पता लगा सकते हैं कि आपके आसपास आधार सेंटर कहां है तो सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में https://uidai.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद आपको बायीं ओर Update Aadhaar का विकल्प मिलेगा।

इसके बाद आप अपनी सुविधानुसार विकल्प का चयन करके आधार सेंटर पर जा सकते हैं। वहां जाने के बाद आपके आधार का ऑथेंटिकेशन होगा और आपसे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने का आवेदन ले लिया जाएगा। आवेदन के कुछ दिन बाद आपके आधार में नया मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा। आप https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-status पर जाकर भी अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।