loading...

क्यों हो रहा है सोशल मीडिया पर Chandrayan 3 ट्रेंड, जाने कब होगा लॉन्च


चंद्रयान-2 के लैंडर 'विक्रम का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया। सपंर्क तब टूटा जब लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों से कहा कि उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है, देश आप पर गर्व करता है, सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करें, हौसला रखें।सोशल मीडिया पर तो अगर कुछ चल रहा है, तो वह है ISRO का यह मिशन। ऐसा पहली बार ही हुआ होगा, जब छोटे-छोटे गांवों में भी लोग ISRO के स्पेसक्राफ्ट चंद्रयान 2 के लिए टीवी पर टकटकी लगाए बैठे थे। अब पूरी दुनिया में Chandrayan 3 ट्रेंड कर रहा है। इसे लेकर 32000 से ज्यादा ट्वीट्स किए जा चुके हैं।

आप सोच रहे होंगी की अभी तो चंद्रयान 2 ही लॉन्च किया गया था, अभी चंद्रयान 3 की बात कहां से आ गई। दरअसल, भारतीय यह नहीं चाहते की ISRO इस मिशन की छोटी से असफलता से अपने हौसले कमजोर कर दे। ISRO आगे भी इसी हौसले से आगे बढे, इसलिए भारतीय उन्हें चंद्रयान 3 पर काम करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। विकिपीडिया के अनुसार, चंद्रयान 3 एक रोबोटिक स्पेस मिशन है। इसके तहत 2024 में ISRO और जापान की स्पेस एजेंसी JAXA चांद के साऊथ पोल में लूनर रोवर और लैंडर भेजेंगे।

विकिपीडिया के अनुसार, इसे 2024 में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, इस पर अभी कोई आधिकारिक कन्फर्मेशन नहीं दी गई है। उम्मीद करते हैं की इसे लेकर ISRO जल्द ही प्रेस रिलीज जारी करेगा।