loading...

पवित्र पानी से भरा ये 'जीसस शूज़' मिनटों में हुआ Out of stock, जाने क्या है इसमें ख़ास


अगर किसी जूते को ईसा मसीह का आशीर्वाद मिले तो वह मिनटों में बिक में जाएगा! जी हां, ऐसा पहली बार हुआ है जब पवित्र जल से भरा हुआ लिमिटेड एडिशन वाला जूता चंद मिनटों में ही आउट ऑफ स्‍टॉक हो गया यानी कि उसका स्‍टॉक पूरी तरह से बिक गया। आपको बता दें कि एक जोड़ी जूते की कीमत 3 हजार अमेरिकी डॉलर यानी कि 2 लाख 13 हजार 139 रुपये रखी गई थी। कंपनी को इसके हाथों-हाथ बिकने की उम्मीद थी और हुआ भी वैसा ही।


जूते को यह नाम मिलने के पीछे भी दिलचस्‍प तथ्‍य है। बताया जाता है कि पहली बार किसी जूते में ‘Holy Water’ यानी पवित्र जल भरा हुआ है। इस जूते को ब्रुकलिन बेस्‍ड क्रिएटिव लेबल MSCHF ने तैयार किया है। इन जूतों की खासियत यह है कि इसे जॉर्डन नदी के पवित्र पानी से इंजेक्‍ट किया गया है। जूते की तस्‍वीर पर गौर फरमाएंगे तो आप देख सकेंगे कि इसके सोल में नदी का पानी भरा हुआ है। इसे जीसस शूज इसलिए भी बुलाया जाता है कि इसमें बाइबिल की आयत मैथ्‍यू 14:25 भी लिखी हुई है।


मान्‍यताओं के मुताबिक, ईसा मसीह जॉर्डन नदी के पानी के ऊपर ही चले थे। जूते के ऊपरी किनारे पर खून की एक बूंद जैसी आकृति भी है, जिसे जीसस के खून के प्रतीक के रूप में दर्शाया गया है। जूते की लेसेज में धागे के जरिए क्रॉस भी लटकाया गया है। इस जूते के भीतरी हिस्‍से को लाल रंग का बनाया गया है। यह पोप के पारंपरिक जूते का रंग है।