loading...

सोने की परतो में लिपटी ऑस्कर ट्रॉफी की कीमत का अंदाजा भी नहीं लगा सकते आप


ऑस्कर मनोरंजन की दुनिया की सबसे बड़ी ट्रॉफी मानी जाती है। इस अवॉर्ड की ट्रॉफी का एक अलग ही महत्व होता है। जहां हर कलाकार इस ट्रॉफी को पाने का ख्वाब देखता है। वहीं क्या आप जानते हैं इस अवॉर्ड की ट्रॉफी की कीमत कितनी होती है? 

24 कैरट सोने की परत वाली ये ट्रॉफी भले ही दिखने में कितनी भी महंगी लगे, लेकिन इसकी असली कीमत महज़ 1 डॉलर है. 13.5 इंच लंबी और 3.8 किलो ग्राम वजनी इस शानदार ट्रॉफी के उप्पर 24 कैरट सोने की परत चढ़ाई जाती है। दरअसल इस ट्रॉफी को बनाने में 400 डॉलर का खर्च आता है. लेकिन इससे पहले इस ट्रॉफी को दस डॉलर में अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस को पेश किया जाता है इसी वजह से इस ट्रॉफी की कीमत 1 डॉलर मानी जाती है।

ऑस्कर के नियम के अनुसार ऑस्कर विजेता उसकी ट्रॉफी का पूरा मालिकाना हक नहीं होता है। विजेता ट्रॉफी को चाहकर भी कहीं और नहीं बेच सकता। दरअसल दुनियाभर में कहीं भी अगर कोई ऑस्‍कर ट्रॉफी बेचना चाहता है, तो सबसे पहले यह इस ट्रॉफी को देने वाली एकेडमी को ही बेचना होगा। वहीं एकेडमी इस ट्रॉफी को सिर्फ 1 डॉलर में ही खरीदेगी। इसका कारण है 1951 का एक नियम, जो कानूनन तय करता है कि किसी भी ऑस्‍कर को सबसे पहले एकेडमी को ही बेचा जाना चाहिए। जिसकी कीमत भी अकेडमी ही तय करती है और फिलहाल यह 1 डॉलर यानी करीब 65 रुपये है।

1951 के इस नियम के मुताबिक पहले एकेडमी ने ऑस्‍कर ट्रॉफी खरीदने के लिए 10 डॉलर (700 रुपए) की कीमत तय की थी, लेकिन 2015 के बाद ये नियम बदल दिया गया। साल 2015 में अमेरिका की एक अदालत ने एकेडमी के 1951 के नियम को सही ठहराया। इसके बाद अकेडमी ने ट्रॉफी की कीमत 10 से 1 डॉलर कर दी।