loading...

अब 3 दिन में बनकर तैयार होगा आपके सपनों का घर, आ गई है नई तकनीक


कैसा भी घर बनवाइए, 2-3 महीने तो लग ही जाते हैं. लेकिन, अगर आपका घर केवल 72 घंटे में बनकर तैयार हो जाए, तो कैसा रहेगा। दरअसल एक कंपनी ने 72 घंटे के भीतर घर तैयार करने के ख्वाब को हकीकत में बदला है। यह कंपनी घर बनाने में एक खास तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। नेशनल रियल एस्‍टेट डवलपमेंट काउंसिल ने एक नई हाउसिंग टेक्‍नोलॉजी लॉन्‍च की है। इसके तहत अब महज 72 घंटों में इमारत बनकर तैयार हो जाएगी। यह इमारत हल्‍के स्‍टील से बनी होगी, जिसे ऑनसाइट असेम्‍बल कर तैयार किया जाएगा।

नई तकनीक से बनी यह इमारत मजबूती के सभी मापदंडों पर भी खरी उतरेगी। इसे इस तरह तैयार किया जाएगा कि यह मौसम की मार और तमाम प्राकृतिक आपदाओं को झेलने में सक्षम होगी। उत्तरी कर्नाटक में हाल ही आई बाढ़ ने बहुत नुकसान पहुंचाया। ऐसे में लोगों के लिए वैकल्‍प‍िक घर एक बड़ी चुनौती बन गई है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए NAREDCO ने यह फैसला किया है और पीड़‍ितों के पुनर्वास की व्‍यवस्‍था की है।

कर्नाटक में इसी तर्ज पर 2017-18 के बीच 60 दिनों में 70 अस्‍पतालों का निर्माण किया गया था। बताया जाता है कि ये घर कम से कम 100 साल आराम से टिकेंगे। दिलचस्‍प बात यह है कि इन घरों के निर्माण का खर्च भी पारंपरिक घर के बराबर ही है। जबकि इस नई तकनीक से बनने वाले घर ईको-फ्रेंडली होंगे।