loading...

बिना कपड़ो के सोने का फायदे जानकर आप कभी सोते समय कपडे नहीं पहनेंगे


रोज दिन भर की भागदौड़ के बाद रात को हर कोई चैन की नींद सोना चाहता है। रात को सोते समय ज्यादातर लोग नाइट सूट व हलके कपड़े में आराम से सोना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको रात को बिना कपड़ों के सोने को कहा जाए तो आप को बेहद अजीब लगेगा। तो आज हम आपको बताते है कि बिना कपड़ों के सोने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

- स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कपड़ों की वजह से शरीर का ताप बाहर नहीं निकल पाता है। इस वजह से सोने में परेशानी का अनुभव होता है लेकिन जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो शरीर का ताप कम हो जाता है और नींद जल्दी, अच्छी आती है।


- अब आप बिना कपड़ों के सोएंगी तो आपको गहरी नींद आएगी और इससे आपकी यादाश्त भी अच्छी होती है, क्योंकि गहरी नींद आने से शरीर में ग्रोथ हार्मोन का प्रोडक्शन होता है जो कि दिमाग की वृद्धि में सहायक है।

- सर्वे के अनुसार,57% लोग जो अपने पार्टनर के साथ बिना कपड़ों के सोते हैं वे सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा खुश पाये जाते हैं। इसके अलावा जब आप अपने पार्टनर के साथ इस तरह से सोते हैं तो एक-दूसरे के कॉन्टेक्ट में आते ही शरीर 'ऑक्सीटॉसीन' नाम का हार्मोन रिलीज़ होता है। जिससे टेंशन और थकान दूर हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।


- बहुत तंग कपड़े पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। ऐसे में जब आप कपड़े पहने बिना सोते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन भी सही से काम करता है।