loading...

मनमुटाव होने पर पार्टनर को कभी ना बोले ऐसी बातें, नहीं तो.....


पति-पत्नी का रिश्ता विश्वास की नींव पर टिका होता है। इन दोनों के रिश्ते में बहुत-सी खट्टी-मीठी तकरार भी होती रहती है। हर वक्त एक-दूसरे से लड़ना इनकी आदत बन जाती है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि यह लोग एक-दूसरे से प्यार नहीं करते है। बल्कि ये इस चीज का सबूत है कि इन्हें बिना एक-दूसरे के कोई पल गवारा नहीं है। मगर कई बार ऐसा होता कि छोटी-सी बात को लेकर मनमुटाव बहुत ज्यादा हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि कौन-सी बातें कहने पर आपका पार्टनर हद से ज्यादा हर्ट हो सकता है.....


1. जब आप किसी के साथ रिश्ता बनाते है तो जाहिर सी बात है कि आप उसके साथ अपनी पूरी जिंदगी बीताना चाहते है। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ हुई नोक-झोंक के कारण आए गुस्से में कभी भी उसे अलग हो जाने के बारे में न कहे। चाहे आप यह बात गुस्से से कह रहे हो मगर ऐसा कहना आपके पार्टनर को काफी दुख दे सकता है।


2. कभी भी अपने पार्टनर के प्यार पर शक न करें। ये न भूलें रिश्ता दोनों तरफ से होने वाले समझौते से ही चलता है। ऐसा सोचना आपके लिए ही गलत साबित होगा कि आपका पार्टनर आपको पहले से ज्यादा प्यार नहीं करता था। ऐसा सुनकर आपके पार्टनर के सामने आप भी गलत और बदले हुए साबित होंगे। इसलिए तुम बदल गए हो ऐसा कहना आप दोनों के रिश्ते में खट्टास पैदा करेगा।


3. अपनी अनबन के दौरान कभी भी अपने पार्टनर पर किसी भी बात पर इल्जाम न लगाएं। अपने रिश्ते को बनाए रखने लिए जरूरी है कि आप दोनों बैठकर झगड़े को खत्म करने की कोशिश करें।


4. खुद को ही सही समझ कर बार-बार अपना ही पहलू रखने की बजाएं अपने पार्टनर की बातों को भी सुने। जितना आप अपना रिश्ता बचाने की कोशिश करते हैं। आपका पार्टनर भी उतनी ही कोशिश कर रहा होता हैं। ऐसा करने से आपका रिश्ता टूटने से बचेगा।



5. अपने रिश्ते को बचाने के लिए कभी भी झगड़ा करते समय पार्टनर द्वारा की गई पिछली गलतियों को झगड़े में नहीं लाना चाहिए। ऐसा करने से आपका झगड़ा खत्म होने की जगह बढ़ जाएगा। जो कि आपके रिश्ते की मजबूती को कम करने का काम करेगा।