loading...

TikTok की टक्कर में आया एक और भारतीय एप्प, 72 घंटों में 5 लाख डाउनलोड


लंबे समय से TikTok सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ऐप्स में शामिल था, लेकिन भारत में पिछले कुछ दिनों से इस ऐप की लोकप्रियता में भारी गिरावट देखी गई है। इसका सबसे बड़ा कारण है भारत-चीन में बढ़ता विवाद। इसी चीन-विरोधी भावना के चलते देशभर में लोग चीनी उत्पाद का बहिष्कार कर रहे हैं। टिकटॉक भी इसी सूची का हिस्सा है, वहीं टिकटॉक का बहिष्कार होते देख बाकी ऐप डेवलपर्स इसका भारतीय वर्ज़न लाने में भी देरी नहीं कर रहे हैं।

बता दें कि चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच चिंगारी ऐप को TikTok के टक्कर में पेश किया जा रहा है। शायद यही वजह चिंगारी को फ्री ऐप के टॉप चार्ट में पहुंचाने के लिए काफी है। देशी शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप चिंगारी (Chingari) भारत में तेजी से पॉप्युलर हो रहा है। इस मेड इन इंडिया ऐप को करीब 25 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। लॉन्चिंग के महज 10 दिनों में Chingari ऐप को 5.50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया था। इसकी पॉप्युलैरिटी का आलम यह था कि लॉन्चिंग के 72 घंटों में ऐप को 5 लाख डाउनलोड मिल गए थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिंगारी मोबाइल एप को छत्तीसगढ़, ओडिशा और कर्नाटक के आईटी विशेषज्ञों ने साथ मिलकर बनाया है। वहीं, चिंगारी एप के चीफ सुमित घोष का कहना है कि हमारी टीम को इस एप को तैयार करने में पूरी दो वर्ष का समय लगा है। उन्होंने आगे कहा है कि हमने इस एप को भारतीय यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया है।