loading...

इन बदलाव के साथ 116 दिन बाद आज खेला जायेगा पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच


कोरोनावायरस के बीच 116 दिन बाद इंग्लैंड से इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हो रही है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच आज से खेला जाएगा। यह मैच साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में होगा। इस ग्राउंड पर इंग्लैंड अब तक कोई मैच नहीं हारा है। मेजबान ने यहां तीन मैच खेले हैं। इनमें दो मैच में भारत को हराया, जबकि एक श्रीलंका से ड्रॉ खेला। आज के मैच में इन बदलाव के साथ उतरेगी दोनों टीमें।

- कोरोना वायरस किसी सतह को छूने तक से फैलता है। ऐसे में इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली खाली स्टेडियम में होगी और दर्शकों को स्टेडियम में बैठकर मैच देखने की अनुमति नहीं होगी।

- अक्सर देखा जाता था कि गेंदबाज विकेट लेने के बाद अपने साथी खिलाड़ियों के साथ हाई-फाइव करता हुआ या फिर हग करता हुआ नजर आता था, लेकिन इंग्लैंड और वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के साथ हो रही क्रिकेट की बहाली के दौरान ऐसा देखने को नहीं मिलेगा।

- गेंदबाजों के लिए परेशानी वाली बात ये है कि अब गेंद को चमकाने के लिए लार या थूक का प्रयोग नहीं किया जाएगा। भूलवश अगर कोई ऐसा करता है तो उसे पहले वॉर्निंग मिलेगी, लेकिन इससे बार-बार दोहराने की स्थिति में फाइन लगाया जाएगा।

- ट्रेवलिंग को ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने ये भी फैसला किया है कि मेजबान देश अपने यहां के अंपायरों से मैच में अंपायरिंग करा सकता है, लेकिन उस अंपायर को अनुभव होना चाहिए।

- आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में आइसीसी ने खिलाड़ियों को टीशर्ट के पीछे नाम छापने को मंजूरी दी थी, लेकिन अगले एक साल तक जो भी टेस्ट सीरीज होगी उसकी सफेद जर्सी पर सामने बड़ा लोगो देखा जाए सकता है। इसका मकसद ये है कि बोर्ड को जो भी नुकसान हुआ हो वो प्रायोजकों से उसकी भरपाई कर सके।